कोरोनवायरस में मरीज खतरनाक रक्त के थक्के क्यों विकसित करते हैं

चिकित्सा विशेषज्ञों के अनुसार, 30% रोगी जो कोरोनोवायरस से गंभीर रूप से बीमार हैं, खतरनाक रक्त के थक्कों का विकास कर रहे हैं।

वे कहते हैं कि थक्के, जिसे घनास्त्रता भी कहा जाता है, मरने वालों की संख्या में योगदान दे सकता है।

फेफड़ों में गंभीर सूजन – वायरस के लिए शरीर की एक प्राकृतिक प्रतिक्रिया – उनके गठन के पीछे है।

white and blue medication pill blister pack

दुनिया भर में रोगी वायरस की कई चिकित्सीय जटिलताओं से प्रभावित हो रहे हैं, जिनमें से कुछ घातक हो सकते हैं।

मार्च में वापस, चूंकि कोरोनोवायरस दुनिया भर में फैल रहा था, डॉक्टरों ने अस्पताल में भर्ती मरीजों में थक्के की उच्च दर को देखना शुरू कर दिया था, जो वे सामान्य रूप से उम्मीद करेंगे।

और कुछ रोगियों के फेफड़ों में सैकड़ों सूक्ष्म थक्कों की खोज सहित अन्य आश्चर्य भी हुए हैं।

वायरस ने गहरी शिरा घनास्त्रता के मामलों में भी वृद्धि की है – रक्त के थक्के आमतौर पर पैर में पाए जाते हैं – जो जीवन के लिए खतरा हो सकते हैं जब टुकड़े टूट जाते हैं और रक्त वाहिकाओं को अवरुद्ध करते हुए शरीर को फेफड़ों में ले जाते हैं।

कलाकार ब्रायन मैकक्लेर को कोरोनोवायरस द्वारा लाए गए निमोनिया से पीड़ित पिछले महीने अस्पताल ले जाया गया था। लेकिन उसके आने के तुरंत बाद, उसके पास एक स्कैन था जो दिखा रहा था कि वह अपने जीवन की बड़ी लड़ाई में है।

“मैं एक फेफड़े की जांच के लिए गया था और इससे फेफड़ों में रक्त के थक्के दिखाई दिए। मुझे बताया गया कि यह बहुत खतरनाक था,” उन्होंने कहा।

“यह तब था जब मैं वास्तव में चिंतित होना शुरू कर दिया था। मुझे चित्र मिला कि अगर मैंने सुधार नहीं किया तो मैं गंभीर संकट में पड़ जाऊंगा।”

purple and pink plasma ball

किंग्स कॉलेज अस्पताल, लंदन में घनास्त्रता और हेमोस्टेसिस के प्रोफेसर रूपेन आर्य कहते हैं, “पिछले कुछ हफ्तों में आंकड़ों के भारी उछाल के साथ मुझे लगता है कि यह स्पष्ट हो गया है कि घनास्त्रता एक बड़ी समस्या है।”

“विशेष रूप से गंभीर रूप से प्रभावित कोविद रोगियों में गंभीर रूप से प्रभावित, जहां हाल के कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि लगभग आधे रोगियों में फुफ्फुसीय अन्त: शल्यता या फेफड़ों पर रक्त का थक्का होता है।”

उनका मानना ​​है कि गंभीर रूप से बीमार कोरोनोवायरस रोगियों में रक्त के थक्कों के विकास की संख्या यूरोप में 30% तक प्रकाशित आंकड़ों की तुलना में काफी अधिक हो सकती है।

अस्पताल में प्रोफेसर की रक्त विज्ञान टीम ने रोगियों के नमूनों का विश्लेषण किया है जिसमें दिखाया गया है कि कोरोनोवायरस अपने रक्त को कितना अधिक चिपचिपा बना रहा है। और चिपचिपा रक्त रक्त के थक्के को जन्म दे सकता है।

रक्त में यह परिवर्तन फेफड़ों में गंभीर सूजन, वायरस के लिए शरीर की एक प्राकृतिक प्रतिक्रिया का परिणाम है।

प्रोफेसर आर्य कहते हैं, “गंभीर रूप से प्रभावित रोगियों में हम रक्त में रसायनों के बहिर्वाह को देख रहे हैं और इससे रक्त के थक्के को सक्रिय करने का असर पड़ता है।”

और यह सब अंततः रोगी की स्थिति को खराब करने का कारण बनता है।

थ्रोम्बोसिस विशेषज्ञ प्रो बेवरली हंट के अनुसार, चिपचिपा रक्त सिर्फ रक्त के थक्कों की तुलना में व्यापक रूप से होता है – यह स्ट्रोक और दिल के दौरे की उच्च दर की ओर भी ले जाता है।

इन सभी चिकित्सा चुनौतियों को जोड़ने के लिए, ऐसे अध्ययन हैं जो दिखाते हैं कि रक्त के थक्कों के उपचार के लिए वर्तमान में उपयोग किए जा रहे रक्त पतले हमेशा काम नहीं कर रहे हैं। और अधिक उच्च स्तर तक खुराक लेने से मरीजों को प्रमुख रक्तस्राव का खतरा होता है जो घातक हो सकता है।

प्रो। आर्य के अनुसार घनास्त्रता का इलाज करने और खून बहने के बीच संतुलन “अनिश्चित काल” है।

लेकिन वायरस द्वारा फेंके गए रक्त के थक्के की समस्या से निपटने का सबसे सुरक्षित और प्रभावी तरीका खोजने में दुनिया भर की मेडिकल टीमों को सहयोग करने के लिए अब एक बड़ा धक्का है।

सभी देशों में उपयोग किए जाने वाले ब्लड थिनर की एक मानक खुराक को खोजने के लिए परीक्षण चल रहे हैं।

हालांकि, कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि एक और समाधान हो सकता है: फेफड़ों में तीव्र सूजन को कम करने का एक तरीका खोजना जिससे चिपचिपा रक्त का निर्माण होता है, समस्या का स्रोत। sourcelink

'The Last Dance' was extensive, but here are 7 topics we wanted more ofReport this post

[ad_1] The dance is over, everybody go home. ESPN's "The Last Dance" offered a much-needed respite from the real, lack-of-live-sports world while the globe wrestles with the c...

The Met Gala Is CanceledReport this post

[ad_1] Jamie McCarthyGetty Images As the coronavirus pandemic continues on, the Metropolitan Museum of Art has made the difficult dec...

Watch Selena Gomez Give a Home Tour and Discuss Mental HealthReport this post

[ad_1] Selena Gomez partnered with Instagram to give an intimate look at her home during quarantine and explain just how she takes care of her mental health as she social ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: