चीन में विकसित कोविद -19 वैक्सीन प्रारंभिक परीक्षणों में आशाजनक परिणाम

कई प्रयोगशालाओं में शोधकर्ताओं द्वारा परीक्षण किया गया और 18-60 आयु वर्ग के 108 प्रतिभागियों को शामिल किया गया
दुनिया भर में कई टीमें वैक्सीन या नॉवेल कोरोनोवायरस विकसित करने की दौड़ में हैं

यूएस ड्रगमेकर मॉडर्न ने घोषणा की कि उसके COVID-19 वैक्सीन के फेज वन ट्रायल के सकारात्मक परिणाम सामने आए हैं, शोधकर्ताओं ने शुक्रवार को बताया कि चीन में विकसित एक वैक्सीन सुरक्षित प्रतीत होती है और लोगों को घातक वायरस से बचा सकती है।

द न्यू यॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, ऑनलाइन जर्नल लैंसेट में प्रकाशित शुरुआती चरण के परीक्षण का हवाला देते हुए, जिन लोगों को वैक्सीन की एक खुराक मिली, उन्होंने कुछ प्रतिरक्षा कोशिकाओं का निर्माण किया, जिन्हें टी कोशिका कहा जाता है, जबकि दो सप्ताह के भीतर प्रतिरक्षा के लिए आवश्यक एंटीबॉडी पीक गए। टीकाकरण के 28 दिनों के बाद।

कई प्रयोगशालाओं में शोधकर्ताओं द्वारा परीक्षण किया गया और 18-60 आयु वर्ग के 108 प्रतिभागियों को शामिल किया गया।

जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, दुनिया भर में कोरोनोवायरस के मामलों की संख्या 5,209,266 हो गई है।

बोस्टन में बेथ इज़राइल डीकॉन्से मेडिकल सेंटर में वैक्सीन अनुसंधान के निदेशक डॉ। डेनियल बारोच, जो काम में शामिल नहीं थे, ने स्वीकार किया कि ‘यह एक आशाजनक डेटा है’ लेकिन कहा कि यह “शुरुआती डेटा है।”

दुनिया भर में कई टीमें COVID-19 के सबसे प्रभावी समाधान माने जाने वाले वैक्सीन को विकसित करने की दौड़ में हैं, जिसने दुनिया भर में 3 लाख से अधिक जीवन का दावा किया है।

मॉर्डन के अलावा, जिसने सोमवार को अपने टीके के बारे में घोषणा की, जिसके सकारात्मक परिणाम सामने आए, डॉ। बरोच और उनके सहयोगियों ने भी एक अध्ययन प्रकाशित किया जिसमें उनके प्रोटोटाइप वैक्सीन संरक्षित बंदरों को कोरोनावायरस संक्रमण से बचाया गया।

एनवाईटी की रिपोर्ट के अनुसार, केवल एक अन्य मानव टीका परीक्षण के परिणाम, जो अब मध्य-चरण के मानव परीक्षणों में प्रवेश कर चुके हैं, एक वैज्ञानिक पत्रिका में प्रकाशित हुए हैं।

शुक्रवार को बताए गए टीके को एक वायरस के साथ बनाया गया था, जिसे Ad5 कहा जाता है, एक मानव कोशिका में आनुवंशिक निर्देशों को ले जाने के लिए संशोधित किया गया है। कोशिका एक कोरोनावायरस प्रोटीन बनाना शुरू करती है; प्रतिरक्षा प्रणाली प्रोटीन को पहचानना और उस पर हमला करना सीखती है, सिद्धांत में कोरोनोवायरस को कभी भी पैर रखने से रोकती है।

इन लोगों में, “उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली अनिवार्य रूप से पीछे हट जाएगी और वैक्सीन के प्रभाव को कुंद कर देगी,” मैरीलैंड विश्वविद्यालय के एक वैक्सीनोलॉजिस्ट डॉ। कर्स्टन लाइके ने कहा, जो एक और कोरोनावायरस वैक्सीन परीक्षण का नेतृत्व कर रहा है।

चीन में शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन लोगों में Ad5 एंटीबॉडी थे, उनमें टीके के लिए एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया विकसित करने की संभावना कम थी।

“यह वैक्सीन के उपयोग को सीमित कर सकता है,” डॉ। पीटर हॉट्ज ने कहा, बायलर कॉलेज ऑफ मेडिसिन में नेशनल स्कूल ऑफ ट्रॉपिकल मेडिसिन के डीन।

“यदि आप टीकों की तुलना कर रहे हैं, तो एडेनोवायरस अब तक स्पेक्ट्रम के निचले छोर पर लगता है,” उन्होंने कहा।

हालांकि, इस टीके के परिणाम छोटी अवधि के आंकड़ों पर आधारित होते हैं, और यह स्पष्ट नहीं है कि इसकी सुरक्षा कितने समय तक चल सकती है।

इसके अलावा, शोधकर्ताओं ने तीन खुराकों का परीक्षण करने की सूचना दी है

डी ने कहा कि उच्चतम खुराक सबसे प्रभावी लगती थी। लेकिन जिन लोगों को सबसे अधिक खुराक मिली, उन्होंने भी सबसे अधिक साइड इफेक्ट्स का अनुभव किया, जैसे इंजेक्शन साइट पर दर्द, बुखार, थकान, सिरदर्द और मांसपेशियों में दर्द। sourcelink

Facebook has had a recent influx of millennial and Gen Z users, some of whom say certain Facebook...Report this post

[ad_1] Jael Goldfine / PAPER: Facebook has had a recent influx of millennial and Gen Z users, some of whom say certain Facebook groups offer unemployment support, job search...

​Liga MX cancels 2020 Clausura due to coronavirus pandemicReport this post

[ad_1] Liga MX has announced that it has canceled the 2020 season because of the coronavirus pandemic. Every team in Mexico's top flight had played 10 games of the 18-game Cla...

China reports no new coronavirus cases on May 22, first time since pandemic beganReport this post

[ad_1] SHANGHAI: China recorded no new confirmed COVID-19 cases on the mainland for May 22, down from four the previous day, the National Health Commission (NHC) said in a sta...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: